Coronavirus COVID 19 Tips for Teachers and Childcare

Coronavirus COVID 19 Tips for Teachers and Childcare: सभी में कोरोनोवायरस (COVID-19) के बारे में प्रश्न हैं। आप शायद अपने खुद के कई हैं। आपके पास छात्र या उनके माता-पिता हो सकते हैं जो आपसे पूछ रहे हैं कि क्या करना है। यहाँ कोरोनोवायरस के बारे में कुछ सामान्य सवालों के जवाब दिए गए हैं।

Coronavirus COVID 19 Tips for Teachers and Childcare

What Is Coronavirus (COVID-19)?

Coronavirus जुकाम और श्वसन पथ के संक्रमण के सामान्य कारण हैं। 2019 के अंत में, एक नए प्रकार के कोरोनावायरस ने चीन में लोगों को बीमार करना शुरू कर दिया। इसके कारण होने वाली बीमारी को COVID-19 कहा जाता है। पहले कुछ मामलों का निदान उन लोगों में किया गया था जो जीवित समुद्री भोजन और जानवरों को बेचने वाले बाजार का दौरा किया था। यह अब पूरी दुनिया में कई देशों में फैल चुका है।

Official News Click Here to Read

What Are the Signs & Symptoms of Coronavirus (COVID-19)?

कोरोनावायरस (COVID-19) बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी का कारण बनता है। लक्षण थोड़े होते हैं जैसे उन लोगों को सर्दी या फ्लू होता है। वायरस कुछ लोगों में अधिक गंभीर हो सकता है, खासकर अगर वे बीमार हैं या स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

How Does Coronavirus (COVID-19) Spread?

लोग वायरस वाले अन्य लोगों से कोरोनावायरस पकड़ सकते हैं। सबसे अधिक बार, यह तब होता है जब एक संक्रमित व्यक्ति छींकता है या खांसी करता है, हवा में छोटी बूंदों को भेजता है। ये किसी व्यक्ति के नाक, मुंह, या आंखों के आस-पास उतर सकते हैं, या सांस ले सकते हैं। कम बार, लोग संक्रमित हो सकते हैं यदि वे किसी सतह पर संक्रमित बूंद को छूते हैं और फिर अपनी नाक, मुंह या आंखों को छूते हैं।

Is Coronavirus (COVID-19) Dangerous to Children?

ऐसा लगता है कि बच्चों में वायरस के बहुत कम मामले सामने आए हैं। संक्रमण वाले अधिकांश बच्चे इसे किसी ऐसे व्यक्ति से पकड़ते हैं जिसके साथ वे या परिवार के सदस्य रहते थे। यह वायरस वयस्कों या वृद्ध लोगों की तुलना में बच्चों में एक संक्रमण का कारण बनता है।

How Is Coronavirus (COVID-19) Treated?

बच्चों सहित COVID-19 वाले अधिकांश लोगों को गंभीर समस्याएं नहीं होती हैं। एक डॉक्टर को देखने के बाद, अधिकांश आराम और तरल पदार्थों के साथ बेहतर हो जाते हैं। जो लोग बहुत बीमार होते हैं उन्हें अस्पताल में सांस लेने में मदद, IV तरल पदार्थ और अन्य उपचार मिलते हैं।

वर्तमान में, कोरोनावायरस के लिए कोई विशिष्ट दवा या वैक्सीन नहीं है। एंटीबायोटिक्स वायरस का इलाज नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे कोरोनावायरस के साथ मदद नहीं करेंगे। फ्लू के लिए दवाएं या तो काम नहीं करती हैं क्योंकि कोरोनावायरस फ्लू वायरस से अलग है।

डॉक्टर और वैज्ञानिक कोरोनावायरस के लिए एक उपचार और वैक्सीन बनाने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन इसमें समय लगेगा।

What Teachers and Childcare Providers Can Do

  • अपने हाथों को अच्छे से और अक्सर धोएं। साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं या कम से कम 60% शराब के साथ हाथ प्रक्षालक का उपयोग करें।
  • अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छूने की कोशिश करें, खासकर अगर आपने अपने हाथ नहीं धोए हैं।
  • नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित सतहों और वस्तुओं कि लाइसेंस नियमों द्वारा बच्चों को आवश्यक रूप से बहुत स्पर्श करते हैं। वर्तमान में, नियमित सफाई से परे कोई अतिरिक्त कदम की जरूरत नहीं है।
  • ऐसे लोगों से संपर्क से बचें जो बीमार हैं। यदि कोई बच्चा आपकी देखभाल के दौरान बीमार हो जाता है, तो उन्हें अन्य बच्चों से अलग रखें, जबकि वे उठाए जाने की प्रतीक्षा करते हैं। बीमार होने पर सभी परिवारों और शिक्षकों / चाइल्डकैअर प्रदाताओं को घर पर रहने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने मुंह और नाक को एक ऊतक के साथ कवर करें यदि आप छींकते हैं या खांसी करते हैं, तो इसे बाहर फेंक दें। यदि आपके हाथ में नहीं, आपकी कोहनी में ऊतक, छींक या खांसी है। सुनिश्चित करें कि बच्चों के पास ऊतकों तक पहुंच है और नो-टच कचरा है।
  • आपको फेस मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए उनकी ज़रूरत नहीं है। उन्हें बीमार रोगियों और उनकी देखभाल करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों की जरूरत होती है।

अप-टू-डेट के लिए, कोरोनावायरस (COVID-19) और कैसे स्कूलों और चाइल्डकैअर केंद्रों को तैयार करना चाहिए, रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वेबसाइटों की जांच करें। यदि छात्र या परिवार यात्रा या योजना बना रहे हैं, तो आपके स्कूल / केंद्र को आपके स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की सिफारिशों का पालन करना चाहिए। सीडीसी की साइट पर यात्रा की अद्यतन जानकारी भी है।

Smart Gyan Share - Become Blogger

Blogging , Website, SEO, Technology, Lifestyle, Gadget, Review, Online Earning Tips, Smartphone, Android Tips Trick, Computer, Guide, google Adsense

Leave a Reply