How to Find Best Micro Niche Topic to Earn Money While You Sleeping

How to Find Best Micro Niche Topic to Earn Money While You Sleeping

How to Find Best Micro Niche Topic to Earn Money While You Sleeping: एक माइक्रो आला आपके दर्शकों को विभाजित करने के लिए एक व्यापक क्षेत्र के भीतर एक विनिर्देश है। जानें कि आपको कैसे खोजना है और आपको इस रणनीति की आवश्यकता क्यों है।

How to Find Best Micro Niche Topic to Earn Money While You Sleeping

How to Find Best Micro Niche Topic to Earn Money While You Sleeping

यह आवश्यक है कि व्यवसाय शुरू करने वाला हर व्यक्ति अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र को समझे। इसका मतलब है कि आपको उस जगह को जानना होगा जिसमें आप काम कर रहे हैं आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र के भीतर, माइक्रो निचेस को निर्धारित करना संभव है, जो एक सामान्य से विशिष्ट क्षेत्र हैं।

Must Read

यह आपकी सफलता के लिए एक आवश्यक रणनीति है! आखिरकार, एक विशिष्ट, खंडित आला होने से आपको अधिक रूपांतरण में मदद मिलती है। और हम आपको बताएंगे कि क्यों।

इसलिए, यह समझने के लिए कि आपको माइक्रो नीच के बारे में सोचने की आवश्यकता क्यों है, हम आपको बताएंगे:

  • What are niches
  • What are micro niches
  • How to identify them
  • How to choose your area of expertise
  • How to work with micro niches

हमें उम्मीद है कि, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप दिलचस्प माइक्रो नीच की पहचान कर सकते हैं, जहाँ आप अपनी सामग्री, उत्पादों और सेवाओं को विकसित कर सकते हैं।

क्या आप इस रणनीति के बारे में अधिक जानने के लिए तैयार हैं?

What are niches?

आला एक कंपनी या व्यवसाय के क्षेत्र में विशेषज्ञता का नाम है। यह दर्शकों द्वारा बनाई गई है जो कुछ विशेषताओं को साझा करते हैं और इस वजह से, वे किसी दिए गए उत्पाद को खरीदने के लिए प्रवण होते हैं।

असल में, आला वह खंड है जिसके साथ आप काम करने जा रहे हैं। हालांकि, वे बहुत व्यापक हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक क्षेत्र के सामान्य प्रतिनिधित्व हैं, जैसे कि जूते।

निचे के साथ काम करना बहुत से लोगों को आकर्षित कर सकता है। लेकिन क्योंकि यह इतना व्यापक शब्द है, इसलिए संभव है कि आप बहुत अधिक रूपांतरित न हों।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सबसे लोकप्रिय उत्पाद आमतौर पर प्रसिद्ध ब्रांडों से होते हैं, जो उन्हें खोज इंजन परिणामों के शीर्ष पर रखता है। तो, बाहर खड़े होने और अच्छा बाजार प्रक्षेपण होने में आपकी कल्पना से अधिक समय लग सकता है।

एक और समस्या यह है, क्योंकि खोजे गए शब्द में वह सब कुछ शामिल है जो आपके आला से संबंधित है, आपके पास कई आगंतुक भी हो सकते हैं लेकिन वे सभी योग्य नहीं होंगे। इसका मतलब है कि उछाल दर अधिक हो सकती है, क्योंकि आपका उत्पाद या सेवा वास्तव में हर किसी को नहीं दिख रही है।

इसलिए, विशिष्ट निशानों के बारे में सोचना दिलचस्प है।

यह एक व्यापक रणनीति होने के बावजूद, माइक्रो नीच को परिभाषित करने के लिए यह एक अच्छी शुरुआत है।

एक विशिष्ट जगह का एक उदाहरण है: पुरुषों के जूते।

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह परिभाषा आपकी वेबसाइट पर अधिक योग्य आगंतुकों को ले जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि परिभाषा अधिक विशिष्ट है कि सिर्फ “जूते”।

हालाँकि, यह अभी भी संभव है कि आप उन लोगों को आकर्षित करें, जो आपके ब्रांड के ऑफ़र को खरीदने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। आखिरकार, केवल अपने आला को “पुरुषों के जूते” के रूप में परिभाषित करने से जूते के डिजाइनों की एक श्रृंखला शामिल हो सकती है जो उस व्यक्ति की तलाश में नहीं हैं।

इसलिए, आपके व्यवसाय के लिए एक विशिष्ट दर्शक होने की रणनीति के बारे में सोचना, माइक्रो निचेस के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे क्या हैं?

What are micro niches?

सामान्य तौर पर, माइक्रो निचे एक व्यापक बाजार से उपभोक्ताओं और ग्राहकों के एक छोटे हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जूते के उदाहरण के बारे में सोचते हुए, एक माइक्रो आला पुरुषों के चलने वाले जूते, पुरुषों के औपचारिक जूते, लाल चमड़े के पुरुषों के जूते और हजारों अन्य विनिर्देश हो सकते हैं।

जैसा कि आप उदाहरणों से नोटिस करते हैं, माइक्रो निचे उस उत्पाद के प्रकार के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है जो पेश किया जा रहा है। इसलिए, उनकी तलाश करने वाले लोगों को इसमें कोई संदेह नहीं होगा कि वे उस समय जो वे चाहते हैं, उसे खरीदने के लिए सही जगह पर हैं।

हालांकि, माइक्रो नीच को कम आगंतुक मिलते हैं, आखिरकार, केवल वे लोग जो कुछ विशिष्ट खरीदना चाहते हैं, वे उनके लिए देखेंगे। दूसरी ओर, यह संभावना है कि यह दर्शक आपके उत्पादों या सेवाओं को खरीदने में अधिक रुचि रखते हैं क्योंकि आप ठीक उसी तरह से विपणन करते हैं जिसकी उन्हें तलाश है।

यह भी संभव है कि अधिक से अधिक विशिष्ट हो क्योंकि आप एक सामान्य क्षेत्र की फ़नल करते हैं। उदाहरण के लिए, आप बड़े आकार में पुरुषों के काले चलने वाले जूते की पेशकश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि माइक्रो निचेस को चुनने के लिए अलग-अलग संभावनाएं हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप एक ही विषय के कई सबरेज़ का वर्णन कर सकते हैं।

ध्यान दें कि, कम सामान्य, आपके उत्पाद को एक विशिष्ट दर्शकों की जरूरतों के लिए जितना अधिक हो सके। और यह भी ध्यान दें कि आपके उत्पाद का विवरण अधिक व्याख्यात्मक और वर्णनात्मक हो जाता है।

नीचे दी गई तस्वीर को देखें। यह niches और माइक्रो niches के बीच मुख्य अंतर को बताता है:

जैसा कि आप देख सकते हैं, विशेषज्ञता के व्यापक क्षेत्र हैं, जो निचे हैं। इसमें सभी विशिष्ट niches और माइक्रो niches शामिल हैं जिनमें आप काम कर सकते हैं।

जितना अधिक आप अपने उत्पाद या सेवा का विस्तार करते हैं, उतना अधिक खंड आपके दर्शक होते हैं, इसलिए, आगंतुकों की संख्या कम होती है।

लेकिन रूपांतरण दर और आपके ईमेल विपणन की दक्षता बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो लोग माइक्रो नीच की खोज करते हैं, उन्हें बेहतर समझ होती है कि वे क्या खोज रहे हैं। इसलिए, किसी उत्पाद को बेचने या सेवा को किराए पर लेने की संभावना बढ़ जाती है।

Advantages of working with micro niches:

1. यह आसान है
सामान्य क्षेत्रों की तुलना में माइक्रो नीच के लिए सामग्री बनाना आसान हो सकता है।

जब आपके पास एक व्यापक आला होता है तो विभिन्न सूचनाओं को प्रसारित करना आवश्यक होता है। और, कभी-कभी यह बहुत जटिल हो सकता है क्योंकि आप एक बार में सभी को विकसित करने में सक्षम नहीं होंगे।

हर बार उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने का जोखिम भी है आखिरकार, यह सामान्य नहीं है कि एक व्यक्ति को वह सब कुछ पता हो जो इतने व्यापक क्षेत्र के बारे में जानना है।

हम हमेशा किसी विषय के विशिष्ट भाग में बेहतर होते हैं। तो, एक उप आला होने से आपके लिए विशेष रूप से अपने आला के इस हिस्से को समर्पित करना संभव हो जाता है।

ऐसा करने से, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना आसान होगा जो कम समय में अधिक जानकारीपूर्ण हो।

2. उपयोग करें
माइक्रो नीच के बारे में सोचने का मतलब है एक बहुत ही विशिष्ट विषय के साथ काम करना। इस कारण से, आपके पास उन लोगों की समस्या को हल करने का बेहतर मौका है, जिन्होंने आपके उत्पाद या सेवा की खोज की है।

जब किसी को किसी ऐसी चीज के बारे में सटीक जानकारी होती है, जिसकी उसे एक निश्चित तात्कालिकता की आवश्यकता होती है, तो यह अधिक संभावना है कि वह खरीदे जाने वाले उत्पाद के बारे में अधिक जानती है या जानना चाहती है।

यही कारण है कि आपके दर्शकों के लिए उपयोगी सामग्री बनाने के लिए उप नीच महान रणनीतियाँ हैं।

3. लाभप्रदता
एक व्यक्ति जो माइक्रो नीच की खोज करता है, वह पहले से ही जानता है कि वह क्या चाहता है। उसे अभी तक उचित उत्पाद या सेवा नहीं मिली है।

इसलिए, आप अपनी मार्केटिंग और बिक्री रणनीति का अच्छा उपयोग करेंगे। आखिरकार, उस खरीद की बड़ी संभावनाएं बनती हैं, जिससे मुनाफा होता है।

4. सगाई
अपने दर्शकों के लिए ईमेल मार्केटिंग और अधिक विस्तृत सामग्री भेजना जो एक माइक्रो आला से संबंधित है, परिणामस्वरूप उच्च रूपांतरण दर हो सकती है।

आमतौर पर, जो लोग कुछ अधिक विशिष्ट दिखते हैं, वे अपनी खोजों में लगे हुए हैं। वे वास्तव में उस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं। इसलिए, यदि आपके पास एक अच्छी ईमेल मार्केटिंग रणनीति है, तो आपके पास बेहतर ओपनिंग और क्लिक-थ्रू दरें होंगी।

How to identify micro niches

अब तक, आप पहले से ही एक माइक्रो आला से एक आला बता सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाद की पहचान कैसे करें?

बहुत से लोग जो एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, वे अपने निचे ऑनलाइन दिखते हैं। वे कीवर्ड खोजते हैं और उन क्षेत्रों के आधार पर उत्पाद या सेवा विकसित करने का प्रयास करते हैं जिन्हें सबसे अधिक खोजा जाता है।

ऐसा करने के लिए, Google रुझान जैसे उपकरण आपको ट्रेंडिंग विषयों को देखने की अनुमति देते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास उन विषयों तक पहुंच है जो प्रचलन में हैं।

निचे में शोध का एक और तरीका सोशल मीडिया के माध्यम से है। आप इस बारे में बेहतर पकड़ बना सकते हैं कि लोग किस बारे में बात कर रहे हैं।

इन दोनों रणनीतियों का उपयोग आपके आला का चयन करने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, अगर हम माइक्रो नीच के बारे में सोचते हैं, तो क्या अधिक संकीर्ण क्षेत्र के आधार पर निर्णय लेना बेहतर नहीं होगा?

वास्तविक दुनिया में विचारों की तलाश करना और उनका विस्तार करना उप-निशानों को खोजने का एक शानदार तरीका है जिसकी आपने पहले कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

अपनी पसंद के बारे में सामान्य रूप से सोचें, और अपने विचार के भीतर विशिष्ट विषयों की पहचान करने का प्रयास करें।

आप परिचितों और परिवार के सदस्यों से यह समझने के लिए भी बात कर सकते हैं कि उनकी पसंद क्या है।

अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए, आप निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:

  • मुझे क्या काम करने में दिलचस्पी है?
  • मेरे आसपास के लोगों में क्या दिलचस्पी है?
  • मुझे क्या समस्याएं हैं जिन्हें हल करने की आवश्यकता है?
  • मेरे दोस्तों और परिवार को क्या दर्द होता है?

ऐसा करने से, जैसे ही आप अपने शोध में आगे बढ़ते हैं, आप देखेंगे कि आपके चुने हुए से संबंधित अनगिनत विषय हैं। वहां से, आप अपने ब्रांड के लिए सबसे अच्छा माइक्रो आला सेट कर सकते हैं।

लेकिन इतने सारे विकल्पों के साथ, क्या आप जानते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा सूट कैसे चुनना है?

How to choose micro niches

अपने उप आला को सही ढंग से चुनने के लिए, आप यह सोचकर शुरू कर सकते हैं कि आप वास्तव में क्या जानते हैं। आप सबसे अच्छा क्या करते हैं? आप वास्तव में किन विषयों के जानकार हैं?

वहां से, आप अपने निर्णय को अपनी क्षमताओं, पसंद, व्यक्तिगत हितों, या यहां तक ​​कि आपके द्वारा निर्धारित विषय के लिए जिज्ञासा को आधार बना सकते हैं।

क्षमता को समझने की कोशिश करें और जांचें कि आप अपने ज्ञान को उत्पादों या सेवाओं के माध्यम से कैसे पार कर सकते हैं। जब आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं, तो आप अपने पाठक के साथ और निश्चित रूप से अपने भविष्य के ग्राहक के साथ बेहतर संबंध बना सकते हैं।

हालाँकि, आपको केवल अपने ज्ञान के आधार पर माइक्रो नीच चुनने की आवश्यकता नहीं है। यह देखना दिलचस्प है कि आप क्या जानते हैं या ऑनलाइन क्या पाते हैं।

लोगों की लालसाओं, ज़रूरतों, आशंकाओं और समस्याओं को समझने से लोगों को उन क्षेत्रों का पता लगाने में मदद मिलती है, जिनमें यह लायक है।

यदि आप एक आवर्ती उप आला पा सकते हैं, तो यह संभावना है कि बहुत सारे लोग उस में रुचि लेंगे। तो, आपके हाथ में एक बहुत ही वांछनीय विषय होगा।

विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र से अलग-अलग माइक्रो निचे चुनने पर मुख्य विचार यह है कि आप “बॉक्स के बाहर सोचते हैं”। इसका मतलब है कि आप अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकल जाते हैं और कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी और साथ ही, आप बेहतरीन सामग्री के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। ऐसा करने से आप इनोवेटिव हो सकते हैं।

इस बारे में सोचें कि आपके व्यवसाय का दूसरे लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव कैसे पड़ सकता है। इसका मतलब है कि आपको वास्तव में फर्क करना चाहिए।

लेकिन, इसके अलावा, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की जांच करने की आवश्यकता है। आप जिस बाज़ार में जाना चाहते हैं उसके आकार को समझें और उसके भीतर सूक्ष्म निशाओं की तलाश करें।

कुछ अधिक विशिष्ट के बारे में सोचना बेहतर है क्योंकि यह संभावना है कि आपके पास कम प्रतिस्पर्धा होगी।

प्रत्येक आला के लिए खोज की मात्रा पर विचार करना महत्वपूर्ण है और आपको एक लाभदायक खोजने में सक्षम होने की आवश्यकता है। और यह तब संभव होगा जब आप व्यापक क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करेंगे। लेकिन अगर आपको अपना स्थान खोजने की आवश्यकता है, तो आपके पास माइक्रो नीच के साथ एक बेहतर मौका होगा।

So, to choose your sub niche well, you need:

  • एक लाभदायक क्षेत्र खोजने के लिए;
  • अपनी खोज मात्रा खोजने के लिए;
  • प्रतियोगिता का विश्लेषण करने के लिए;
  • चुने गए क्षेत्र के भीतर एक माइक्रो आला सेट करने के लिए;
  • थोड़ा प्रतियोगिता के साथ एक उप आला के साथ काम करने के लिए।

इस तरह, आपका ब्रांड सबसे पहले पाया जाएगा जब कोई व्यक्ति किसी विशेष चीज की खोज करेगा।

नीचे दी गई योजना आपको अपनी विशेषज्ञता का क्षेत्र निर्धारित करने में मदद कर सकती है। इस योजना पर एक नज़र डालें और देखें कि कैसे एक व्यापक आला से अलग-अलग सूक्ष्म niches में जाएं:

How to start working with micro niches

यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो एक अच्छी रणनीति खंडित दर्शकों के लिए केवल एक माइक्रो आला चुन रही है।

शुरुआत के लिए, “अपनी उंगलियों को बहुत अधिक पीज़ में डालना” दिलचस्प नहीं है। इससे यह आभास होगा कि आप किसी भी विषय में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं। इसलिए, केवल एक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और उस विषय पर एक प्राधिकरण बनें।

कई लोग अलग-अलग निशानों का पता लगाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वे तेजी से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन शुरुआती सफलता पाने के लिए, उन विशिष्ट क्षेत्रों में जाना सबसे अच्छा है, जिनमें रूपांतरण की अधिक संभावनाएं हैं।

जब आप समझते हैं कि वह कौन है और वह क्या देख रही है, किसी को बिक्री करना बहुत आसान है। उदाहरण के लिए, ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके आप लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए रणनीति बना सकते हैं।

तो, दर्शकों के लिए जितना अधिक प्रतिबंधित होगा, खरीदारी करने और परिवर्तित करने के आपके अवसर उतने ही अधिक होंगे।

बेशक, यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो आप एक सामान्य आला के साथ काम कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह जानना होगा कि बाजार में अच्छी तरह से स्थापित ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करना अधिक कठिन होगा।

उन लोगों के लिए एक सुझाव जो लोकप्रिय विषयों के साथ काम करना चाहते हैं, वे पहले माइक्रो नीच के साथ काम करके मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। एक विशिष्ट विषय में मान्यता प्राप्त करना आपके लिए महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है ताकि आप बाद में एक व्यापक आला के साथ अच्छी स्थिति बना सकें।

माइक्रो नीच के साथ काम करना व्यापक क्षेत्रों के लिए रणनीतियों के साथ काम करने जैसा है। आपके पास एक ऐसा श्रोता होना आवश्यक है जो आपके द्वारा पेश की जाने वाली वस्तु और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद या सेवा को देखता हो।

अंतर यह है कि आप कुछ अधिक विशिष्ट के साथ काम कर रहे हैं और इस प्रकार अपनी मार्केटिंग और बिक्री रणनीतियों को निर्देशित करने में सक्षम हो सकते हैं। आप अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र को बहुत अच्छी तरह से विभाजित कर सकते हैं।

यदि आपको यह मिल गया है, तो आपने देखा है कि यह आपके उप आला को खोजने के लिए कितना महत्वपूर्ण है और आप पहले से ही संभावनाओं के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं।

आप क्या? क्या आप पहले से ही जानते हैं कि आपकी विशेषज्ञता का क्षेत्र क्या है? नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपनी टिप्पणी छोड़ दें और आपके द्वारा चुने गए माइक्रो आला के साथ!

Final Word 

I hope you like this post if you like so please do not forget to share on social media thanks.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here