How to vote #india 2020 Complete Information

0

how to vote #indiaजानिए दिल्ली इलेक्शन 2020 में कैसे होगा यहां वोट दिल्ली के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 8 फरवरी, 2020 को होगा। दिल्ली विधानसभा चुनावों में अपना वोट डालने की पूरी प्रक्रिया यहाँ देखें।

How to vote #india

दिल्ली चुनाव 2020: राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली में 8 फरवरी, 2020 को मतदान होगा। सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में एक ही चरण में मतदान होगा। वर्तमान दिल्ली विधान सभा का कार्यकाल 22 फरवरी, 2020 को समाप्त होगा। एक पार्टी को 22 फरवरी से पहले राज्य में नई सरकार बनाने की आवश्यकता है। भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने दिल्ली चुनाव के पूरा होने की समय सीमा के रूप में 12 फरवरी, 2020 तय की है।

READ ALSO: LUDO SE PAISE KAISE KAMAYE 2020

READ ALSO: HOW TO VERIFY GOOGLE IDENTITY 

How to vote #india चुनाव आयोग 11 फरवरी, 2020 को दिल्ली चुनाव परिणामों की घोषणा करेगा। 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र होंगे। भारत या किसी राज्य विधानसभा में वोट डालने के लिए, किसी को ‘फॉर्म 6’ भरना होगा और उसे अपने विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी को जमा करना होगा। उचित सत्यापन के बाद, मतदाता के रूप में व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाता है।

फॉर्म 6 के साथ, एक को पासपोर्ट आकार की तस्वीर और उम्र और निवास के प्रमाण की प्रतियां जमा करनी होंगी। नए मतदाता को नामांकित करने और मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए फॉर्म 6 आवश्यक है। कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक आयु का है, वह फॉर्म भर सकता है।

दिल्ली के मतदाता सूची में अपना नाम खोजें

How to vote #india केवल वही नागरिक अपना वोट डाल सकते हैं जिनके नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं। मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए, मतदाता पहचान पत्र पर उल्लिखित मतदाता पहचान पत्र (EPIC) नंबर का उपयोग करें। आप नाम से भी खोज सकते हैं। रोल में नाम, पता और सीरियल नंबर सहित मतदान केंद्र का विवरण होता है।

दिल्ली में अपने पोलिंग बूथ का पता कैसे लगाएं?

How to vote #india ECI ने दिल्ली चुनाव 2020 के लिए 13700 से अधिक मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। एक बार जब आप मतदाता सूची पर अपने मतदान केंद्र का पता प्राप्त कर लेते हैं, तो उपयोग करके अपने मतदान केंद्र का पता लगाएं।

  • Voter Helpline App” of the Election Commission
  • Voter helpline number “1950”
  • Sending an SMS “<ECIP011> space <YourEPICNo>” to 1950

क्या मैं वोटर आईडी कार्ड के बिना वोट करने के योग्य हूं?

यदि मतदाता सूची में आपका नाम है, तो आप वोट देने के योग्य हैं, भले ही आपके पास वोटर आईडी कार्ड न हो। ऐसे मामलों में, व्यक्तियों को निम्नलिखित में से किसी एक फोटो आईडी प्रूफ को ले जाना होगा।

  • Aadhaar Card
  • PAN Card
  • Passport
  • Driving License
  • Bank Passbook
  • Pension document with photo
  • MNREGA Job Card
  • Health Insurance Smart Card
  • Authenticated Photo Voter Slip
  • Official ID cards issued to MLAs/MPs/MLCs

https://eci.gov.in/voter/voter-services/

मतदाता सूची में नाम दिखाई दे

वोट डालने के लिए केवल वोटर आईडी पर्याप्त नहीं है; कोई व्यक्ति केवल तभी मतदान कर सकता है जब उसका नाम मतदाता सूची में दिखाई दे, जिसे मतदाता सूची के रूप में भी जाना जाता है।

How to vote #india यदि आपका नाम मतदाता सूची में दिखाई देता है, तो आप मतदान करने के योग्य हैं अन्यथा आपको मतदान करने के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

आप पुष्टि कर सकते हैं कि आप मतदाता सूची में हैं या नहीं

निर्वाचक नामावली पर लॉग इन करें वोटर हेल्पलाइन 1950 पर कॉल करें (कृपया डायल करने से पहले अपना एसटीडी कोड जोड़ें) 1950 को एसएमएस ईपीआईसी नंबर (ईपीआईसी का मतलब इलेक्टर्स फोटो पहचान पत्र जिसे वोटर आईडी कार्ड भी कहा जाता है) मतदाता सूची में अपना नाम सत्यापित करने के लिए ‘मतदाता हेल्पलाइन ऐप’ का उपयोग करें।

मतदाता सूची में नाम दिखाई दे

वोट डालने के लिए केवल वोटर आईडी पर्याप्त नहीं है; कोई व्यक्ति केवल तभी मतदान कर सकता है जब उसका नाम मतदाता सूची में दिखाई दे, जिसे मतदाता सूची के रूप में भी जाना जाता है।

यदि आपका नाम मतदाता सूची में दिखाई देता है, तो आप मतदान करने के योग्य हैं अन्यथा आपको मतदान करने के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

आप पुष्टि कर सकते हैं कि आप मतदाता सूची में हैं या नहीं

How to vote #india निर्वाचक नामावली पर लॉग इन करें वोटर हेल्पलाइन 1950 पर कॉल करें (कृपया डायल करने से पहले अपना एसटीडी कोड जोड़ें) 1950 को एसएमएस ईपीआईसी नंबर (ईपीआईसी का मतलब इलेक्टर्स फोटो पहचान पत्र जिसे वोटर आईडी कार्ड भी कहा जाता है) मतदाता सूची में अपना नाम सत्यापित करने के लिए ‘मतदाता हेल्पलाइन ऐप’ का उपयोग करें।

मतदान बूथ पर मतदान प्रक्रिया

एक बार जब आप अपना वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुँचते हैं, तो पहले मतदान अधिकारी आपका नाम मतदाता सूची में डालकर आपका आईडी प्रूफ चेक करेंगे।

How to vote #india दूसरा मतदान अधिकारी आपकी उंगली काटेगा, आपको एक पर्ची देगा और एक रजिस्टर (फॉर्म 17 ए) पर अपना हस्ताक्षर लेगा।

फिर, आपको तीसरे मतदान अधिकारी को पर्ची जमा करने, अपनी स्याही लगी उंगली दिखाने और फिर मतदान केंद्र पर जाने की आवश्यकता है।

How to vote #india इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के प्रतीक के विपरीत मतपत्र बटन दबाकर अपना वोट डालें। आप NOTA (उपरोक्त में से कोई नहीं) दबा सकते हैं, अगर आपको कोई उम्मीदवार पसंद नहीं है; यह ईवीएम पर अंतिम बटन है।

How to vote #india एक बार जब आप वोट डालते हैं, तो आप एक बीप ध्वनि सुनेंगे और एक पर्ची देखेंगे जो वीवीपीएटी मशीन की पारदर्शी खिड़की में दिखाई देती है। इस स्लिप में कैंडिडेट का सीरियल नंबर, नाम और सिंबल होता है और यह सील किए गए VVPAT बॉक्स में ड्रॉप होने से पहले 7 सेकंड के लिए दिखाई देता है।

याद करने की बात

एक मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा और अन्य गैजेट्स की अनुमति नहीं है।

मतदाता वेबसाइट या ऐप पर जानकारी पा सकते हैं

मतदाता चुनाव आयोग की वेबसाइट या ‘वोटर हेल्पलाइन ऐप’ पर पोलिंग बूथों, चुनाव वाले उम्मीदवारों, चुनाव तिथियों और समय, पहचान पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here