Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 Which One Best Smartphone Under 15000

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6: बजट स्मार्टफोन का दृश्य एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गया है, जहां एक सप्ताह में एक नया मॉडल लॉन्च किए बिना नहीं जाता है, या कम से कम कुछ टीज़र या अगले आने वाले फोन के बारे में अफवाह है। Xiaomi और Realme दोनों ने हाल ही में कई फोन को मंथन किया है जो इस खंड के लिए हमारी उम्मीदों को पहले से ही बदल चुके हैं, और हम केवल 2020 की पहली तिमाही में हैं।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6

Realme ने पहली बार सब-रु के लिए बार उठाया था। Realme 6 (रिव्यू) के साथ 15,000 स्मार्टफोन, जो कि महज Rs की शुरुआती कीमत में छेद-पंच फ्रंट कैमरा, 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले और एक शक्तिशाली प्रोसेसर जैसी प्रीमियम सुविधाएँ प्रदान करता है। 12,999। ज़ियाओमी जाहिर तौर पर इस झूठ को लेने नहीं जा रहा था, और कुछ हफ्तों बाद, हमारे पास अब रेडमी नोट 9 प्रो (रिव्यू) है, जो रियलमी 6 को लेने के लिए है।

Xiaomi ने नोट 9 प्रो को एंट्री-लेवल नोट वेरिएंट (अब, अनिवार्य रूप से रेडमी नोट 8 की जगह) के रूप में रिप्लेस किया है। रेडमी नोट 8 प्रो का वास्तविक उत्तराधिकारी रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स है, जो महीने में बाद में आता है।

Realme 6 और Redmi Note 9 Pro दोनों के साथ Rs। 12,999 में समान मात्रा में RAM और स्टोरेज है, जो कि आपको अपना पैसा लगाना चाहिए? चलो देखते हैं।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 prices and variants

दोनों फोन के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वर्जन की कीमत Rs। भारत में 12,999। अगला चरण आपको 6GB RAM और 128GB स्टोरेज के लिए मिलता है, लेकिन Realme 6 रुपये में कम खर्चीला है। रुपये की तुलना में 14,999। रेडमी नोट 9 प्रो के इस वेरिएंट के लिए 15,999 रु।

जब तक आप Realme Note 9 Pro Max के लिए नहीं जाते हैं तब तक Xiaomi के पास इसका उच्च संस्करण नहीं है, लेकिन Realme 6 के तीसरे संस्करण में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ Rs। 15,999। Realme में थोड़ी बढ़त है क्योंकि इसके उच्चतम संस्करण में Xiaomi की समान कीमत पर 2GB अधिक रैम है। कुल मिलाकर, दोनों फोन बहुत अच्छी कीमत देते हैं।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 design

जब ज्यादातर बजट स्मार्टफोन्स के डिज़ाइन एक-दूसरे के साथ मिलना शुरू हो जाते हैं, तो रेडमी नोट 9 प्रो एक विशिष्ट कैमरा लेआउट के साथ आता है, जिससे इसे बाहर खड़े होने में मदद करनी चाहिए। कैमरा बंप काफी बड़ा है, लेकिन ऐसा रियलमी 6 पर बम्प है। ऑरोरा ब्लू कलर बहुत अच्छा लगता है, लेकिन चमकदार बैक लगभग तुरंत स्मूदीज को चुनता है। यह 209g पर एक भारी फोन है, लेकिन यह Realme 6 की तुलना में पतला है, जिसकी माप 8.8 मिमी है। Xiaomi ने इस फोन के फ्रंट और बैक पर गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया है और इसमें P2i नैनो कोटिंग भी है, जो इसे पानी के हल्के छींटे से बचाने में मदद करती है।

हालाँकि, पावर और वॉल्यूम बटन का प्लेसमेंट सबसे अधिक एर्गोनोमिक नहीं है। पावर बटन बहुत अधिक ऊंचा है और वॉल्यूम बटन एक-हाथ के उपयोग के लिए निराशाजनक रूप से पहुंच से बाहर हैं। ज़ियाओमी शीर्ष पर एक अवरक्त एमिटर की पेशकश करना जारी रखता है, इसलिए आप अपने घरेलू उपकरणों के लिए रेडमी नोट 9 प्रो को माध्यमिक रिमोट के रूप में उपयोग कर सकते हैं। दोनों फोन में नीचे की तरफ हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल है। दोनों में दो नैनो-सिम के लिए एक ट्रे और बाईं ओर एक माइक्रोएसडी कार्ड भी है।

Realme 6 अपने मौजूदा भाई-बहनों से एक परिचित डिज़ाइन उधार लेता है, जो इस बिंदु पर, Xiaomi की पेशकश की तुलना में थोड़ा बासी महसूस करता है। यह मोटा है, लेकिन वॉल्यूम और पावर बटन शरीर के विपरीत किनारों पर हैं, और दैनिक उपयोग के लिए बहुत अधिक एर्गोनोमिक हैं। रेडमी नोट 9 प्रो की तरह ही, रियलमी 6 में थोड़ा रिकर्व्ड पावर बटन है जो कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। हालांकि, बैक पैनल कांच के बजाय टुकड़े टुकड़े में प्लास्टिक का उपयोग करता है, जहां यह कुछ बिंदुओं को खो देता है।

अपने थोड़े भारी शरीर और अजीब तरह से रखे गए बटन के बावजूद, हम अभी भी Redmi Note 9 Pro को Realme 6 के ऊपर से चुनेंगे जब यह डिजाइन की बात आती है। यह ताज़ा दिखता है, एक ग्लास बैक हमेशा अच्छा होता है, और यह थोड़ा पतला होता है, जो इसे धारण करने के लिए अच्छा बनाता है।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 performance and gaming

दोनों स्मार्टफोन शक्तिशाली ऑक्टा-कोर प्रोसेसर से लैस हैं। Redmi Note 9 Pro क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G SoC का उपयोग करता है, जबकि Realme 6 MediaTek Helio G90T SoC का उपयोग करता है। दोनों अधिकांश लोकप्रिय बेंचमार्क ऐप्स में समान स्कोर बनाते हैं। रेडमी नोट 9 प्रो ने AnTuTu में 279,978 अंक बनाए; गीकबेंच के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों में 568 और 1,761; और 3DMark के गुलेल असीमित में 3,665 अंक। इसकी तुलना में, Realme 6 ने AnTuTu में 290,210 अंक बनाए; गीकबेंच में 467 और 1,688 अंक; और 3DMark में 3,131।

सामान्य उपयोग में, हम स्मार्टफोन के साथ किसी भी मुद्दे का सामना नहीं करते थे। मल्टीटास्किंग को अच्छी तरह से हैंडल किया जाता है और शीर्ष पर अपने संबंधित कस्टम यूआई के साथ एंड्रॉइड के माध्यम से नेविगेट करते समय दोनों तड़क रहे हैं। रेडमी नोट 9 प्रो में स्क्रॉलिंग के दौरान द्रव प्रभाव गायब है, जो कि Realme 6 को 90Hz रिफ्रेश रेट के लिए धन्यवाद प्राप्त है।

दोनों फोन ने हमारे परीक्षणों में आसानी के साथ भारी 3 डी गेम को संभाला। हमने PUBG मोबाइल और डामर 9: लीजेंड्स जैसे सामान्य हेवी ट्रिगर्स को आजमाया – दोनों ही ठोस फ्रैक्ट्रेट्स के साथ बहुत अच्छी तरह से चले। रियलमी 6 को एक विस्तारित गेमिंग सत्र के बाद रेडमी नोट 9 प्रो की तुलना में थोड़ा गर्म हो गया, लेकिन दोनों उपकरणों का तापमान कभी भी नियंत्रण से बाहर नहीं हुआ।

दोनों फोन में भी समान रूप से फास्ट फिंगरप्रिंट सेंसर हैं, और साइड में एक त्वरित टैप है, यह वास्तव में उनके पावर बटन को दबाने के बिना उन्हें जगाने के लिए लेता है। चेहरे की पहचान भी दोनों फोन पर समान रूप से अच्छी तरह से काम करती है।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 display and speakers

Redmi Note 9 Pro में गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ थोड़ा बड़ा 6.67 इंच का फुल-एचडी + डिस्प्ले है। दूसरी ओर Realme 6 में समान रिज़ॉल्यूशन वाला 6.5 इंच डिस्प्ले है, लेकिन इसमें केवल गोरिल्ला ग्लास 3 मिलता है। दोनों फोन AMOLED की बजाय IPS LCD पैनल का उपयोग करते हैं, और हमने पाया कि चमक और रंग पर्याप्त से अधिक हैं, यहाँ तक कि दिन के दौरान बाहरी उपयोग के लिए।

दोनों में छेद-पंच कटआउट भी हैं, जिसमें रेडमी नोट 9 प्रो केंद्र में अपना फ्रंट कैमरा है, जबकि रियलमी 6 में ऊपरी बाएं कोने में है। कटआउट काफी बड़े हैं और ध्यान भंग करने वाले हो सकते हैं, खासकर उन ऐप्स में जो पूरी स्क्रीन भरते हैं।

साउंड क्वालिटी में आकर, Realme 6 में स्पीकर फुल वॉल्यूम के साथ Redmi Note 9 Pro में एक से ज्यादा लाउड हो सकता है। इसके अलावा, यह थोड़ा समृद्ध और अधिक विस्तृत भी लगता है।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 battery life

Redmi Note 9 Pro में Realme 6. में 4,300mAh एक की तुलना में बहुत बड़ी 5,020mAh की बैटरी है। हमारे परीक्षणों में, हमने पाया कि दोनों फोन चार्ज होने से पहले आसानी से लगभग एक दिन और आधे समय तक चलेंगे, जो बहुत अच्छा है। रेडमी नोट 9 प्रो से आप अधिक समय तक चलने में सक्षम हो सकते हैं, इसकी उच्च क्षमता बैटरी के लिए धन्यवाद। हैरानी की बात है, हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में, यह Realme 6 था जिसने Redmi Note 9 प्रो को लगभग 19.5 घंटे, बनाम 16 घंटे तक चलाया।

जब चार्जिंग की बात आती है, तो 18W की तुलना में RealW 6 को बहुत तेज और 30W फास्ट चार्जिंग और एक छोटी बैटरी के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया जा सकता है, जबकि रेडमी नोट 9 प्रो में यह एक बड़ी बैटरी है।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 cameras

दोनों फोन में चार रियर कैमरे हैं, लेकिन सेंसर और लेंस के विकल्प काफी अलग हैं। रेडमी नोट 9 प्रो में अपने प्राथमिक कैमरे के लिए 48-मेगापिक्सेल सैमसंग जीएम 2 सेंसर है; 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा; 5-मेगापिक्सेल मैक्रो कैमरा; और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। दूसरी ओर Realme 6 में 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है; 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा; 2-मेगापिक्सेल मैक्रो कैमरा; और अनिर्दिष्ट संकल्प का एक गहरा कैमरा। सेल्फी के लिए दोनों फोन में 16-मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे हैं।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6

ऑटोफोकस दोनों फोन पर त्वरित है, और जब दिन के उजाले में परिदृश्य की शूटिंग करते हैं, तो हमने पाया कि Realme 6 ने कुल मिलाकर बेहतर काम किया है। रेडमी नोट 9 प्रो की तुलना में दूर की वस्तुओं का विवरण बेहतर रूप से प्रस्तुत किया गया था और रंग अधिक प्राकृतिक थे, जो अक्सर छवियों को तेज करते थे और रंगों को थोड़ा बहुत बढ़ा देते थे। दोनों फोन के वाइड-एंगल कैमरों से लिए गए शॉट्स को देखते हुए, यह रेडमी नोट 9 प्रो है जिसने विवरण के साथ बेहतर काम किया है। यह मैक्रो शॉट्स के लिए भी सही था। क्लोज़-अप लगभग समान रूप से मेल खाते थे, हालांकि हम थोड़ा अमीर रंग और बनावट पसंद करते थे जो Realme 6 का उत्पादन करता था।

कम रोशनी में भी, यह Realme 6 था जिसने तस्वीरों के गहरे क्षेत्रों में बेहतर विवरण और एक्सपोज़र दिया। आश्चर्यजनक रूप से, रियलमी 6 के वाइड-एंगल कैमरे ने रेडमी नोट 9 प्रो की तुलना में कम रोशनी में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया।

सेल्फी के साथ, हमने पाया कि Realme 6 ने बेहतर विवरण और स्किन टोन पर कब्जा कर लिया है, हालाँकि Redmi Note 9 Pro बहुत पीछे नहीं था। दोनों सेल्फी कैमरों ने कम रोशनी में कमजोर विवरणों को कैप्चर किया, लेकिन हमने Realme 6 की तस्वीरों की गर्म त्वचा को प्राथमिकता दी। दोनों फोन पर स्क्रीन फ्लैश सक्षम होने के साथ, रेडमी नोट 9 प्रो ने चमकीले रंग पर कब्जा कर लिया, लेकिन ये बेतहाशा अतिरंजित थे। Realme 6 ने अधिक तटस्थ रंगों के साथ समान रूप से जलाई गई तस्वीरों को कैप्चर किया।

Realme 6 और Redmi Note 9 Pro दोनों 4K रिज़ॉल्यूशन वीडियो तक शूट कर सकते हैं, लेकिन बिना स्थिरीकरण के। रेडमी नोट 9 प्रो से अत्यधिक बढ़े हुए रंगों की तुलना में, दिन के दौरान, Realme 6 अधिक यथार्थवादी दिखने वाले फुटेज को कैप्चर करता है। उत्तरार्द्ध अपने चौड़े-कोण कैमरे के साथ बेहतर गुणवत्ता वाले वीडियो का प्रबंधन करता है, हालांकि। 1080p में, रेडमी नोट 9 प्रो में बेहतर स्थिरीकरण है, लेकिन फिर से, रंग अत्यधिक अतिरंजित दिख सकते हैं।

कम रोशनी में, 4K पर दोनों फोन के साथ रिकॉर्ड किया गया फुटेज शोर है लेकिन Realme 6 बेहतर रंगों को कैप्चर करता है। 1080p पर, फुटेज अभी भी दानेदार है, लेकिन Realme 6 Redmi Note 9 Pro की तुलना में बेहतर एक्सपोज़र और डिटेल्स को मैनेज करता है, जो नरम विवरणों को कैप्चर करता है। वाइड-एंगल कैमरों के लिए, यह रेडमी नोट 9 प्रो है, जिसमें थोड़ा बेहतर दिखने वाले परिणाम थे, हालांकि दोनों फोन केवल बहुत ही अंधेरे वीडियो पर कब्जा करने में कामयाब रहे जो मुश्किल से उपयोग करने योग्य थे।

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 software and usage experience

Xiaomi और Realme दोनों ही एंड्रॉइड 10 के अपने स्वयं के अनुकूलित संस्करण प्रदान करते हैं। रेडमी नोट 9 प्रो MIUI 11 चलाता है, जिसमें बहुत सारे इशारे और शॉर्टकट हैं जो आप सक्षम कर सकते हैं। यह थीम के साथ काफी अनुकूलन योग्य है, और इसमें अन्य एंड्रॉइड स्टेपल जैसे डिजिटल वेलबिंग और सिस्टम-वाइड डार्क मोड है। यह MIUI होने के नाते, आपको स्टॉक ऐप्स जैसे Mi Store, Browser और GetApps से बहुत सारे स्पैम की सूचनाओं की अपेक्षा करनी चाहिए। आप इन्हें कुछ ऐप्स में अक्षम कर सकते हैं, लेकिन सभी को नहीं।

Realme का नया Realme UI दुबला है और एक नज़र देता है और महसूस करता है कि स्टॉक स्टॉक के करीब है, जिसकी हम सराहना करते हैं। आपको इंटरफ़ेस के लुक और फील को कस्टमाइज़ करने के लिए ऐप ड्रॉर और ढेर सारे विकल्प मिलते हैं। Realme 6 में Redmi Note 9 Pro की तरह ही कई प्रीइंस्टॉल्ड एप्लिकेशन हैं, और उनमें से ज्यादातर को अनइंस्टॉल किया जा सकता है। शुक्र है, स्टॉक ऐप्स से अनचाहे नोटिफिकेशन के रूप में बहुत अधिक झुंझलाहट नहीं है, और जो भी करते हैं उन्हें निष्क्रिय किया जा सकता है।

MIUI में स्पैम के साथ मुद्दों के बावजूद, दोनों कस्टम खाल पॉलिश और साथ रहने के लिए आसान हैं। यदि आप एक फ़ोन चलाने वाले स्टॉक एंड्रॉइड से आ रहे हैं, तो दोनों के साथ एक छोटा सा सीखने की अवस्था होगी, लेकिन न तो बहुत जटिल है। Xiaomi ने MIUI के लुक और फीलिंग को निखारने में कई साल बिताए हैं और Realme ने Oppo के पहले से ही काफी कलरफुल को अपने साथ ले लिया है और इसमें कुछ अपने फ्लेयर भी जोड़ दिए हैं।

Smart Gyan Share - Become Blogger

Blogging , Website, SEO, Technology, Lifestyle, Gadget, Review, Online Earning Tips, Smartphone, Android Tips Trick, Computer, Guide, google Adsense

Leave a Reply