Off Page SEO क्या है और कैसे करे 2020 – हिंदी में पूरी जानकारी

0
Off Page SEO क्या है और कैसे करे
Off Page SEO 2020

Off Page SEO क्या है और कैसे करे: आज हम आपको बताने जा रहे की आप Off Page SEO कैसे कर सकते है और इससे क्या होता है इसकी पूरी जानकारी आपको देंगे क्योकि अभी २०२० आने वाला है जैसा की आप जानते है तो हमे गूगल के हिसाब से काम करना होगा पहले का तरीका सायद अभी काम न करे तो हम जानते है २०२० में कैसे Off Page SEO करते है।

Off Page SEO परिचय

वेबसाइटों के लिए विज़िटर ट्रैफ़िक पानी से मछली की तरह है, और निस्संदेह, ऑफ-पेज एसईओ पर काम करना आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाने का एक शानदार तरीका है।

उपलब्ध आँकड़ों के अनुसार, Google औसतन हर एक सेकंड में 40,000 से अधिक खोज प्रश्नों को संसाधित करता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट शीर्ष या कम से कम पहले कुछ खोज परिणामों में रैंक करती है जो इसे प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

यह वह जगह है जहां ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों की भूमिका तस्वीर में आती है। इससे पहले कि हम नवीनतम ऑफ़ पेज एसईओ तकनीकों में तल्लीन हों, जो आपको 2019 में कार्बनिक ट्रैफ़िक को चलाने में मदद करेंगे, आइए हम ऑफ़-पेज एसईओ के बारे में पहले संक्षेप में समझें।

यह भी पढ़े:

Off Page SEO क्या है?

Off Page SEO, Off Page SEO Tips 2020

ऑफ-पेज एसईओ अनुकूलन गतिविधियों का एक सेट है जिसे किसी भी वेबसाइट के बाहर ले जाने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि अच्छे डोमेन प्राधिकरण के साथ लिंक और टिप्पणियां आपके पेज की ओर इशारा करती हैं, तो खोज इंजन शायद यह मान लेंगे कि आपके पेज में कुछ महान सामग्री है जो उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तविक मूल्य है। यह खोज इंजन पर वेबसाइट रैंक को उच्च बनाता है।

हालाँकि, याद रखें कि आप कई अन्य वेबसाइटों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और केवल सर्वश्रेष्ठ ऑफ़-पेज एसईओ तकनीकों को लागू करने से आपकी वेबसाइट को दूसरों से आगे रैंक करने में मदद मिल सकती है।

यहाँ मुश्किल हिस्सा यह है कि जैसे ही Google अपने एल्गोरिदम को बदलता है, कुछ एसईओ रणनीतियों या दृष्टिकोण दूसरों की तुलना में अधिकतम यातायात लाने में अधिक प्रभावी हो जाते हैं। तो, आपको अपने पैर की उंगलियों पर रहने और सबसे प्रभावी एसईओ रणनीति के बारे में पता होना चाहिए।

1. High HQ Backlink 

ऑफ पेज एसईओ के लिए बैकलिंकिंग सबसे प्रभावी रणनीति है। शुरू करने के लिए, उन बैकलिंकिंग लक्ष्यों को तय करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। डोमेन प्राधिकरण के बारे में पूरी तरह से अनुसंधान का संचालन करें और अच्छे डोमेन प्राधिकरण वाले पृष्ठ लिंक को नीचे दें।

एक और महत्वपूर्ण सवाल जो पॉप अप करता है, वह यह है कि क्या आपको गुणवत्ता या मात्रा पसंद करनी चाहिए जब आप अपने स्वयं के वेबसाइट का चयन करें?

Backlinks की गुणवत्ता और मात्रा दोनों एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और बहुत कुछ ऑनलाइन व्यापार के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आप उन वेबसाइटों को चेरी-पिक करने के बाद ही बैकलिंक्स प्राप्त करने में विश्वास करते हैं, जिनके पास उच्च डोमेन प्राधिकरण है, तो स्पैम वेबसाइटों से बहुत अधिक बैकलिंक्स उत्पन्न करने के बजाय, आपको उच्च-गुणवत्ता लेकिन कम संख्या में विज़िटर मिलने की संभावना है। दूसरी ओर, किसी भी और हर साइट से अपने स्वयं के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करना आपको कम-प्रतिबद्धता ट्रैफ़िक का एक बड़ा हिस्सा मिलेगा। तो, बुद्धिमानी से चुनें!

2. Social media engagement 

सबसे लंबे समय तक, विशेषज्ञों ने सोशल मीडिया और एक विशिष्ट पृष्ठ की खोज इंजन रैंकिंग के बीच सीधा संबंध देखा है। हालाँकि Google रैंकिंग तय करने के लिए ट्विटर या फ़ेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से शेयर काउंट पर विचार नहीं करता है, फिर भी सोशल मीडिया एंगेजमेंट आपकी वेबसाइट रैंक की मदद करने में एक महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष भूमिका निभाता है।

  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram
  • Pinterest
  • Youtube

Well, higher social engagement rates help increase the number of unique individuals who engage with a post or see a new post. This directly increases the CTR or Click Through Rate, which can further drive vast amounts of traffic to your website.

Now, to use this strategy for your maximum benefit, you should use the content that drives the highest organic rankings as content for paid social media campaigns. Conversely, content that brings a lot of social media engagement should likely rank better organically on topics it covers.

3.Influencer Marketing

आमतौर पर इन्फ्लुएंसर्स के पास बड़ी संख्या में अनुयायी होते हैं जो उन्हें देखते हैं और उनकी सलाह और उत्पाद या सेवा की सिफारिशों का पालन करते हैं। इस प्रकार, प्रभावशाली मार्केटिंग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने की उच्च क्षमता रखती है, जिससे उसे खोज इंजन पर उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद मिलती है।

कोई नकद में एक प्रभावक का भुगतान करने या उन्हें पदोन्नति या प्रभावित करने के बदले में मुफ्त उत्पाद या सेवाएं प्रदान करने का निर्णय ले सकता है।

4. Answer Questions on Relevant Platforms

प्रश्नों का उत्तर देना आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने और इसे Google पर उच्च रैंक देने में सहायता करने के सबसे स्मार्ट तरीकों में से एक है। इसके लिए, प्रश्न-उत्तर समुदाय में सक्रिय रूप से भाग लें और अपने विषय से संबंधित प्रश्नों के लिए Reddit, Yahoo, Quora जैसी साइटें और सूचनात्मक उत्तर पोस्ट करें।

Quora मार्केटिंग आपको एक महीने में हजारों कार्बनिक लीड उत्पन्न करने में मदद कर सकती है।

बस उत्कृष्ट कर्षण प्राप्त करने के लिए विवाद का उपयोग करें, उच्च यातायात को चलाएं और एक समुदाय का निर्माण करें जो धीरे-धीरे एक बड़े पैमाने पर वफादार का निर्माण करने में मदद करता है। और बिंगो! अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए उन्हें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग देखने के लिए सुझाव दें। बस सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक जानकारीपूर्ण उत्तर लिखते हैं जो पाठकों के लिए मूल्य जोड़ते हैं।

5. Pick the right keywords

एक अन्य कारक जो आपकी एसईओ रणनीति के लिए काम करने के लिए जरूरी है, वह सही कीवर्ड चुन रहा है।

आपको यह ध्यान रखना होगा कि Google यह नहीं जानता कि आप किन कीवर्ड्स को रैंक करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसलिए, उन्हें रैंक करने में मदद करने के लिए, उन खोजशब्दों को दूसरों की तुलना में अधिक बार उपयोग करें। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने पेज के सभी सेंसरों को संतुलित घनत्वों पर जाँच रखते हुए संतुलित करते हैं।

Reddit, Google Planner, Aherf Tool पर वे कीवर्ड खोजें, जो अभी तक टैप नहीं किए गए हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि रेडिट अनकैप्ड कीवर्ड्स के लिए एक गोल्डमाइन है, खासकर लंबी पूंछ वाले।

इसके लिए, उस उपखंड पर जाएं जहां लक्षित दर्शक मौजूद हों। इसके अलावा, संबंधित थ्रेड्स को अच्छी तरह से स्कैन करें और उन शब्दों को खोजें जो बहुत अधिक दिखाई देते हैं। यदि आप लोगों को कुछ चुने हुए विषयों पर अक्सर चर्चा करते देखते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वे उन्हें Google पर भी खोज रहे होंगे। यह Reddit को खोजशब्दों पर शोध करने के लिए एक आदर्श मंच बनाता है।

6. Laying out internal pages

क्या आप जानते हैं कि ब्रायन डीन द्वारा Google के 200 रैंकिंग फ़ैक्टरों के अनुसार, किसी वेब पेज के लिंक (आंतरिक) की संख्या उसी साइट के अन्य पृष्ठों की तुलना में अपना महत्व दर्शाती है।

अपनी साइट के आंतरिक पृष्ठों को अनुकूलित करने से रैंकिंग में सुधार करने में महत्वपूर्ण अंतर आता है। यादृच्छिक कीवर्ड के माध्यम से पृष्ठों को इंटरलिंक करें, ज्यादातर ब्रांड नाम का उपयोग करते हुए। कुछ स्थिर पृष्ठ बनाएँ जो सहायक पदों और श्रेणी पृष्ठों को जोड़ते हैं। इस तरह, जब एक लिंक होमपेज पर भेजा जाता है, तो ब्राउज़िंग समर्थन और श्रेणी पृष्ठों के माध्यम से बहती है, जो खोज प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करती है।

7. Guest posting

बहुत से लोग मानते हैं कि “अतिथि पोस्टिंग मर चुका है।” लेकिन यह बस मामला नहीं है। चालाकी से की गई गेस्ट पोस्टिंग आपकी वेबसाइट को खोजों में उच्च रैंक देने में मदद कर सकती है। वास्तविकता यह है कि Google अब हर छायादार अतिथि पोस्ट पर दरार डाल देता है। इसका मतलब है, भारी संख्या में भद्दे अतिथि पोस्ट करना आपको उच्च Google पेनल्टी जोखिम में डालता है।

सही तरीका केवल उन साइटों को चुनना है जो अतिथि पोस्टिंग के लिए केवल अच्छी सामग्री प्रकाशित करते हैं। इसके अलावा, आपको ऐसी साइट चुनने की ज़रूरत है जिसमें ऐसी सामग्री हो जो आपके आला से संबंधित हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास परिधान बेचने वाली वेबसाइट है, तो एक खाद्य ब्लॉग के लिए अतिथि पोस्ट न करें।

इसके अलावा, किसी को उन सभी पृष्ठों को एक साथ जोड़ना चाहिए जो एक समृद्ध उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए एक सामान्य या संबंधित विषय को संबोधित करते हैं। यहां ध्यान देने वाली एक और बात यह है कि Google के अवमूल्यन लिंक लेखक के जैव स्थान में दिखाई देते हैं। इसलिए, अपने लिंक को अपने अतिथि पोस्ट के लेखक जैव में डालने के बजाय, इसे लेख के निकाय के माध्यम से अपनी साइट से लिंक करें।

8. Good-quality content

यद्यपि यह एसईओ रणनीतियों में से एक नहीं है, हालांकि, एक बात सुनिश्चित करने के लिए है – अच्छी गुणवत्ता वाले साझा करने योग्य सामग्री के साथ एक वेबसाइट के बिना, जो इसे नियमित रूप से जोड़ा जाता है, लगभग कोई भी पृष्ठ-पृष्ठ एसईओ रणनीति काम नहीं करेगी।

कोई भी व्यक्ति केवल फिलर्स के साथ एक सामग्री का टुकड़ा पढ़ना पसंद नहीं करता है जो पाठक को कोई जानकारी या ज्ञान प्रदान नहीं करता है। अच्छी सामग्री जोड़ने से आपको प्रभावशाली ब्लॉग और वेबसाइटों से भूमि की गुणवत्ता वाले अतिथि पोस्टिंग के अवसर मिलेंगे। अच्छी सामग्री भी लोगों को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी सामग्री साझा करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

इसे प्राप्त करने के लिए, सामग्री के लंबे टुकड़ों को लिखने का प्रयास करें। आदर्श रूप से, सामग्री की लंबाई 1200 शब्दों से अधिक होनी चाहिए। पाठक को दृष्टिगोचर सामग्री बनाने के लिए चित्र जोड़ें। अंत में, एक बिंदु बनाने के लिए प्रासंगिक तथ्यों और आंकड़ों के साथ इसका बैकअप लें। इससे बैकलिंक पूछने का काम आसान हो जाएगा क्योंकि लोग एक अच्छी सामग्री के टुकड़े से जुड़ने के लिए उत्सुक होंगे।

9. Forum Posting 

लगभग हर वेबमास्टर SEO में एक ऑफ-पेज तकनीक के रूप में फोरम पोस्टिंग का उपयोग करता है। फ़ोरम पोस्टिंग आपकी साइट पर एक मुट्ठी भर बैकलिंक्स देती है और Google द्वारा उस विशिष्ट फ़ोरम को इंडेक्स करने के बाद, आगंतुकों का ट्रैफ़िक व्यवस्थित रूप से लाया जाता है। विवरण में हो रही है, “हस्ताक्षर” हर मंच पोस्ट के नीचे मौजूद है। एक लंगर पाठ का उपयोग करके उस हस्ताक्षर बॉक्स के अंदर अपनी वेबसाइट का लिंक जोड़ें।

एक मंच का चयन करते समय, उन लोगों को चुनें जो आपके जैसे एक आला हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्ते उत्पाद समीक्षाओं पर ब्लॉग लिखते हैं, तो पालतू उत्पादों से संबंधित एक मंच चुनें। ऐसा करने से आपको अपनी साइट पर अच्छी गुणवत्ता के बैकलिंक लाने में मदद मिलेगी। याद रखें कि किसी भी फोरम को स्पैम न करें, या एडमिन आपके पोस्टिंग अधिकारों को जब्त कर सकता है।

10. Social Bookmarking

इन वर्षों में, सोशल बुकमार्किंग एक साइट पर बड़े पैमाने पर ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए एक शानदार एसईओ तकनीक रही है। सामाजिक बुकमार्क करने के लिए साइटों पर बुकमार्क किए गए वेब पेज खोज इंजनों की आंखों को पकड़ते हैं।

यह न केवल एक वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करता है, बल्कि सामग्री को वायरल में जाने और गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के एक समूह में लाने का अवसर भी देता है। इसके लिए, किसी को सर्वश्रेष्ठ सामाजिक बुकमार्क करने वाली वेबसाइटों पर व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाने की आवश्यकता होती है। यह आपके उत्पाद या सेवा के लिए ब्रांड जागरूकता पैदा करने में मदद करता है।

अपनी वेबसाइट पर लक्षित ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से बुकमार्क करने वाली साइटों पर सामग्री पोस्ट करें। चूंकि ये साइट आधिकारिक हैं, इसलिए वेब क्रॉलर आमतौर पर इनके माध्यम से स्क्रॉल करते हैं। जब आप ऐसी साइट पर अपनी साइट के लिए एक लिंक डालते हैं, तो Google को सूचित किया जाता है।

यह आपके वेब पेजों को जल्दी से अनुक्रमित करने में मदद करता है। लीड पीढ़ी, उच्च डोमेन प्राधिकरण, अच्छी गुणवत्ता का बैकलिंक पीढ़ी सामाजिक बुकमार्क करने के कुछ अन्य लाभ हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here